ये भी हो सकते हैं कूल्हे में दर्द के कारण, जानिए इन 6 वजहों के बारे में

कूल्हे में दर्द के कई कारण हो सकते हैं। अक्सर इन कारणों पर सीधे ध्यान नहीं दिया जाता है। जांघों में गंभीर चोटे हैं। कभी-कभी कूल्हे के जोड़ों के भीतर दर्द की भावना महसूस होती है। कभी-कभी यह दर्द शरीर के अन्य हिस्सों जैसे कमर और नितंबों तक पहुँच जाता है। बहुत तेज गति से कुछ काम करने पर भी दर्द महसूस हो सकता है। ऐसे में डॉक्टर से सलाह लेना सबसे अच्छा तरीका है।


आर्थराइटिस: जो लोग आर्थराइटिस यानी गठिया से पीड़ित हैं, उन्हें कूल्हे में दर्द की समस्या भी हो सकती है। गठिया से जोड़ों में दर्द होता है। इस समस्या के दौरान हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। जैसे-जैसे समस्या बढ़ती है, दर्द भी बढ़ता है। कुछ हिप पेन भी हैं, जिनमें ऑस्टियोपोरोसिस मुख्य कारण है। ऑस्टियोपोरोसिस हड्डियों के कमजोर होने से संबंधित है। यह अक्सर कूल्हे को प्रभावित करता है, जिससे दर्द होता है।



मांसपेशियों में दर्द: समय के साथ मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं और दर्द होने लगता है। हमारे शरीर में हर गतिविधि का भार मांसपेशियों, नसों और स्नायुबंधन (स्नायुबंधन) पर पड़ता है। स्नायुबंधन पर अधिक भार नुकसान पहुंचा सकता है। इससे कूल्हे का दर्द भी होता है, जिसे ठीक होने में बहुत समय लगता है। किसी भी तरह की मोच या झटका भी हिप पेन का कारण बन सकता है।


फ्रैक्चर : फ्रैक्चर भी इसका अहम कारण है। अकसर फिसलने या गिरने की वजह से इस तरह के फ्रैक्चर सामने आते हैं। इनकी वजह से उम्रदराज लोगों को ज्यादा समस्या सामने आती है और कूल्हे में दर्द होने लगता है।


नसों में चोट : नसें हमारे शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा होती हैं। नसें ही हमारे शरीर में रक्त संचारित करती हैं। इन्हीं के जरिए मांसपेशियां हड्डियों से जुड़ी होती हैं। इनमें किसी वजह से चोट लगने या नस दब जाने या गलत मूवमेंट हो जाने से भी काफी तेज दर्द होता है। ये दर्द मांसपेशियों के दर्द के मुकाबले देर से ठीक होता है।

Comments